पतझड़ में इन 4 देशों की खूबसूरती होती है देखने लायक

दुनिया के कई हिस्सों में इन दिनों ऑटम यानी पतझड़ का मौसम है। इस मौसम की अपनी अलग खूबसूरती है। इस दौरान पेड़ों के पत्तेहरे से सुनहरे, पीले, गुलाबी, संतरी हो जाते हैं। जिसे देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं। आज इन्हीं खूबसूरत नजारों के बारे में वहां की खासियत के बारे में जानेंगे…..
जापान
जापान के शहर निक्को स्थित माउंट ननतई और लेक शूज़ेनजी की खूबसूकती देखने लायक होती है। पतझड़ के दौरान पेड़ों पर लगे पत्तों का रंग पीला और गुलाबी हो जाता है।
पतझड़ के मौसम में दुनियाभर से लोग यहां पेड़ों की सुंदरता को निहारने के लिए आते हैं। लेक में बोटिंग होती है। हवाई जहाज और हॉट बलून की मदद से इन पेड़ों का एरियल व्यू अलग ही नजर आता है। हजारों किमी में फैला जंगल और लेक बेहद सुंदर नज़र आते हैं।
न्यूयॉर्क
न्यूयॉर्क स्थित सेंट्रल पार्क और बीयर माउंटेन, स्वीडन के एबिस्को नेशनल पार्क में भी ऐसा ही अद्भुत नज़ारा देखने को मिलता है। यहां दूर-दूर से टूरिस्ट सिर्फ इस खास मौसम और उसकी वजह से नेचर में हो रहे बदलावों को देखने आते हैं।
थाइलैंड
थाइलैंड स्थित फी-फी आइलैंड है यह। यह छोटा आइलैंड दो बड़े आइलैंड- फूकेट और स्ट्रेट ऑफ मलक्का के बीच स्थित है। 1940 के दशक में इस आइलैंड में मुस्लिम मछुवारों की जनसंख्या सबसे अधिक थी। बाद में यह आइलैंड कोकोनट की प्लांटेशन के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हुआ।
 autmn
2013 में यहां की जनसंख्या तीन हजार थी। 2004 में हिंद महासागर में आई सुनामी के कारण आइलैंड को काफी नुकसान हुआ। 2000 में बनी ब्रिटिश-अमेरिकी फिल्म-द बीच में फी-फी डॉन आइलैंड दिखाए गए। तभी से यह आइलैंड पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गए।
मैक्सिको
मैक्सिको में बना नोटिलुस हाउस है यह। इसे शैल शेप दिया गया है, इसीलिए यह चर्चा में है। मेक्सिको के आर्किटेक्स ज़ेवियर सेनोशियन ने बनाया।यह घर बायो- आर्किटेक्चर का अच्छा उदाहरण है। इसमें एक्वेटिक लाइफ को आर्किटेक में लाएं हैं। घर की बनावट में मॉडर्न आर्किटेक्चर व कंटेम्पररी वर्क देखने को मिलेगा। घर की एंट्री बहुत आकर्षक है। एंट्रेंस में दीवारों पर रंग- बिरंगे स्टन्ड ग्लास का इस्तेमाल हुआ है। इनमें ऑर्गेनिक थीम का विशेष ध्यान रखा है।
घर को तीन हिस्सों में बांटा गया है। किसी कमरे में कोई दरवाजा नहीं लगा, लेकिन एक एरिया दूसरे से अलग नज़र आता है।