जवां दिखना है तो लें चुकंदर का जूस

हम कई फलों और कई सब्जियों से कई फायदे ले सकते हैं. जैसे बीमारी में, अच्छे स्वास्थ्य के लिए और लंबी जिंदगी के लिए हम सब्जियों से ही काफी मात्रा में विटामिन ग्रहण कर सकते हैं. चुकंदर भी इन्हीं सब्जियों में से एक है. कुछ लोग चुकंदर को पसंद नहीं करते जबकि वह इस बात से अंजान हैं कि चुकंदर उन्हें कई रोगों से लड़ने की ताकत देने में सक्षम है. इसके रस को पीने से न केवल रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी लाभ भी होते हैं. अगर आप इस सब्जी को पसंद नहीं करते हैं तो जरा एक बार इसके फायदों के बारे में जरूर पढ़ लें.

beetroot juiceहीमोग्लोबिन बढ़ाए :

चुकंदर में अच्छी मात्रा में लौह, विटामिन और खनिज होते हैं जो रक्तवर्धन और शोधन के काम में सहायक होते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं. इससे ब्लड प्यूरीफाई होता है.
पौष्टिकता से भरपूर : यह प्राकृतिक शर्करा का स्रोत होता है. इसमें कैल्शियम, मिनरल, मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन, और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन पाए जाते हैं. इसलिए इसकी सब्जी अपने बच्चों को जरूर खिलाएं.

हृदय का टॉनिक :

चुकंदर का रस हाइपरटेंशन और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर रखता है. खासकर के चुकंदर के रस का सेवन करने से व्यक्ति में रक्त संचार काफी बढ़ जाता है. इसमें मौजूद बेटेन नामक तत्व रक्त की धमनियों में चर्बी को भी जमने से रोकता है.

स्वास्थ्य वर्धक पेय :

जो लोग जिम में जी तोड़ कर वर्कआउट करते हैं उनके लिए चुकंदर का जूस बहुत फायदेमंद है. इसको पीने से शरीर में एनर्जी बढ़ती है और थकान दूर होती है.
त्वचा के लिए फायदेमंद : सफेद चुकंदर को पानी में उबाल कर छान लें. यह पानी फोड़े, जलन और मुहांसों के लिए काफी उपयोगी होता है. खसरा और बुखार में भी त्वचा को साफ करने में इसका उपयोग किया जा सकता है.